Khushiyan - Connecting Helping Hands
MENU

new year bash with shanti gyan sewa trust delhi ngo children

कभी किसी शायर ने कहा था :

“सुनते हैं खुशी भी है ज़माने में कोई चीज़,

हम ढूंढते फिरते हैं ये किधर है, ये कहाँ है…”

फिर निदा फ़ाज़ली साहब ने खुशी का पता बताया:

“घर से मस्जिद है बहुत दूर चलो यूं कर लें,

किसी रोते हुए बच्चे को हँसाया जाए ….”

इस बात का प्रत्यक्ष अनुभव हमें 31 दिसम्बर, 2017 को हुआ, मौका था ‘खुशियाँ’ के न्यू इयर इवेंट का, जो कि मिलन विहार बस्ती,बुराड़ी में सम्पन्न हुआ। हम ‘खुशियाँ’ की ओर से शांति ज्ञान सेवा ट्रस्ट, बुराड़ी के बच्चों के साथ नए साल का स्वागत करने के लिए इकट्ठा हुए थे। हम अपने जीवन में हर खुशी के अवसर पर कई आयोजन करते हैं और मस्ती करते हैं पर क्या हम उनके लिए सोचते हैं जिन्हें ईश्वर ने कुछ कम दिया है। ‘खुशियाँ’सदैव ऐसे ही जरूरतमन्द लोगों के लिए वरदान बनकर आता है। इस बार भी आयोजन ऐसे ही बच्चों के लिए था और हम सफल हुए जब वहाँ मौजूद हर बच्चा अपने चेहरे पर मुस्कान लिए वापस गया।

new year celebration with shanti gyan trust children by khushiyan team

हमने सबसे पहले बच्चों को कुछ गेम्स खिलवाए और फिर शुरू हुआ बच्चों के कविता, कहानी और गाने सुनाने का दौर। वहाँ मौजूद हर शख्स हैरान रह गया जब बच्चों ने ऐसी कवितायें और गाने सुनाये जो उम्मीद से परे थे। यह देखकर लगा कि हर बच्चा कुछ अलग कर सकता है अगर उसे उचित शिक्षा और मार्गदर्शन मिले। इन बच्चों को चॉकलेट देकर उनका उत्साहवर्धन किया फिर नए साल के स्वागत में केक काटा गया।

new year celebration with shanti gyan trust children by khushiyan team

इसके बाद सभी बच्चों को केक, समोसे और जलेबी वितरित किए गए। आप कल्पना नहीं कर सकते कि उन बच्चों के चेहरे पर कैसी खुशी की चमक थी। हम सब भी उस भीड़ में शामिल होकर खुद को बच्चा महसूस कर रहे थे। दिल खुश हुआ कि क्या बेहतर काम किया और यकीन मानिए रात तक एक सुकून का एहसास होता रहा। जब बाद में किसी ने पूछा कि नए साल पर क्या प्लान है तो मैंने बताया मेरी पार्टी तो हो चुकी अब इससे बेहतर क्या उत्सव होता। एक बात और जिसका जिक्र किए बिना ये बात अधूरी रहेगी वह ये है कि किसी भी अच्छे कार्यक्रम के पीछे हमेशा होती है एक निष्ठावान टीम और इस कार्यक्रम की सफलता के पीछे ‘खुशियाँ’ से रीना झा जी और कुमार अतुल जी, ‘शांति ज्ञान सेवा ट्रस्ट’ से पुष्पांजलि जी , संतोष जी, सचिन और उनके साथियों की लगन, निष्ठा और मेहनत का अमूल्य योगदान है, जिसके बिना इस कार्यक्रम की कल्पना भी नहीं की जा सकती। धन्यवाद ‘खुशियाँ’ ऐसा सुनहरा मौका देने के लिए, मेरी दिल से यही दुआ है कि आप ऐसे ही काम करते रहें और अपने ध्येय वाक्य ‘Connecting Helping Hands’ पर सदैव आगे बढ़ते रहें ।

Event Organized by:- Mr Alok Nigam

new year celebration with shanti gyan trust children by khushiyan team

 

new year cake with shanti gyan trust children

Alok Nigam

VIEW ALL POSTS

Leave a Reply

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.